फ्यूचर मोटरस्पोर्ट का जलवा, जानें इसकी शानदार डिज़ाइन

Skoda Enyaq

Skoda ने अपनी इलेक्ट्रिक कारों की रेसिंग क्षमता को एक नए स्तर पर ले जाते हुए Enyaq RS Race Concept को पेश किया है। ये कार पूरी तरह से Enyaq Coupe RS पर आधारित है लेकिन इसे 316 किलोग्राम हल्का कर दिया गया है, जिससे इसकी परफॉर्मेंस काफी बेहतर हो गई है। 

इस कार का लक्ष्य न सिर्फ रेसिंग में नई तकनीकों को शामिल करना है बल्कि इसे पर्यावरण के अनुकूल भी बनाना है। कार का डिज़ाइन, एयरोडायनामिक्स, और इंटीरियर पूरी तरह से मोटरस्पोर्ट्स के लिए तैयार किया गया है।

Design & Aerodynamics

Skoda Enyaq RS Race Concept का डिज़ाइन सामान्य Enyaq Coupe RS से अलग है। इसमें नए एयर इनलेट्स, बड़े फ्रंट स्प्लिटर, बड़ा रियर डिफ्यूज़र, और एक बड़ा रियर विंग शामिल किया गया है, जिससे यह कार तेज़ी से हवा को काटते हुए चल सकती है। 

कार के छत पर दिए गए वेंट्स एयरफ्लो को बेहतर बनाते हैं, जिससे अंदर ठंडक बनी रहती है और कार की परफॉर्मेंस में भी इजाफा होता है।

Enyaq RS Race के साइड स्कर्ट्स को शार्प और एयरोडायनामिक तरीके से डिजाइन किया गया है, जिससे हाई-स्पीड पर स्थिरता मिलती है। इसके अलावा कार में 20-इंच के लो-प्रोफाइल टायर दिए गए हैं, जो इसे बेहतर ग्रिप देते हैं।

FeatureStandard Enyaq RSRace Concept Enyaq RS
Weight ReductionNo316 kg less
Wheel Size18-inch20-inch
Material UsedCarbon FiberBiocomposite Flax
Track Width (Rear)Standard116 mm wider

Skoda Enyaq RS Race (Price in India)

Skoda ने इस कार की कीमत का आधिकारिक ऐलान नहीं किया है, लेकिन जिस तरह की तकनीक और सामग्री इस कार में इस्तेमाल की गई है, उससे इसकी कीमत भारतीय बाजार में काफी ऊंची हो सकती है। अनुमानित कीमत ₹60 लाख से ₹70 लाख के बीच हो सकती है। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि यह एक कॉन्सेप्ट कार है, और इसका उत्पादन मॉडल में आना अभी तय नहीं है।

Interior

Enyaq RS Race Concept का इंटीरियर पूरी तरह से मोटरस्पोर्ट्स को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसमें FIA-अप्रूव्ड रोल केज और रेसिंग बकेट सीट्स दी गई हैं, जिससे रेसिंग के दौरान ड्राइवर की सेफ्टी सुनिश्चित होती है। 

13-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जरूर दिया गया है, लेकिन सारे विंडोज को पॉलीकार्बोनेट से बनाया गया है ताकि वजन कम किया जा सके।

कार के अंदर Rally2 से प्रेरित एक हाईड्रोलिक हैंडब्रेक और पैडल बॉक्स भी लगाया गया है, जो इसे रेसिंग के लिए पूरी तरह तैयार करता है।

Interior FeaturesDetails
Roll CageFIA Approved
Seat ConfigurationRacing Bucket Seats
Weight Reduction (Interior)Polycarbonate Windows, Less Seats

Powertrain & Performance

हालांकि कार के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है, फिर भी इसके 335 bhp और 545 Nm टॉर्क के साथ यह कार पहले से तेज़ है। 

इसमें लगी फ्लैक्स-फाइबर बेस्ड बॉडी के कारण यह 0-100 km/h की रफ्तार सिर्फ 4.6 सेकंड में पकड़ लेती है, जो पहले 5.5 सेकंड थी। 180 km/h की टॉप स्पीड वाली यह कार रेसिंग में बेहतरीन संतुलन और पावर देती है।

इसमें दी गई कार्बन सिरेमिक ब्रेक्स इसे तेज़ी से रोकने की क्षमता देती हैं, जो किसी भी हाई-स्पीड रेस में अहम होती हैं। इसके साथ ही कार में कई सेफ्टी फीचर्स भी शामिल किए गए हैं जैसे फायर एस्टिंग्विशिंग सिस्टम, क्विक-रिलीज स्टीयरिंग व्हील, और स्किड प्लेट्स, जो ऑफ-रोड ट्रैक्स पर कार के अंडरबॉडी को सुरक्षित रखती हैं।

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