अब Fortuner का खेल खत्म आ रही है नई Ford Endeavour 

Endeavour everest car

Ford का भारत से एग्जिट 2021 में हुआ था, और तब से ही Indian SUV मार्केट में एक खाली जगह महसूस की जा रही थी।

Ford Endeavour, जो Indian SUV मार्केट में एक भरोसेमंद और मजबूत गाड़ी के रूप में जानी जाती थी, अब जल्दी ही अपनी नई पहचान “Ford Everest” के नाम से वापसी करने वाली है। यह गाड़ी जिसे ग्लोबल मार्केट्स में Everest के नाम से जाना जाता है, भारत में भी इसी नाम के साथ आने का पूरा प्लान है।

Exterior Design 

Ford Endeavour का नया अवतार Everest नाम से जानी जा रही है, जो अपने पूर्वजों के मुकाबले में काफी बदलावों के साथ आई है। नई Everest पुरानी Endeavour से 146 मिमी ज़्यादा चौड़ी है और व्हीलबेस 50 मिमी से लंबा है। इससे अंदर का केबिन और आरामदायक होगा, जिसमें लेगरूम और शोल्डर रूम काफी बढ़ गया है।

गाड़ी के फ्रंट में एक मस्कुलर लुक दिया गया है जिसमें बड़ी मैट्रिक्स LED हेडलाइट्स के साथ C-शेप्ड DRLs लगे हैं, जो गाड़ी को एक एग्रेसिव और प्रीमियम टच देते हैं।

पुरानी Endeavour के मुकाबले Everest का फ्रंट-एंड और बड़ा और बल्की लगता है, साथ ही इनवर्टेड L-शेप्ड LED टेल लैंप्स इसके बैक-एंड को नई पहचान देते हैं। यह SUV अब और मॉडर्न दिखती है, जिसमें शार्पर लाइन्स और अपडेटेड डिटेलिंग की गई है।

Comparison
Exterior DimensionsFord Endeavour (Old)Ford Everest (New)
चौड़ाई1,860 मिमी2,006 मिमी
व्हीलबेस2,850 मिमी2,900 मिमी
हेडलाइट्सहैलोजनमैट्रिक्स LED
टेल लैंप्ससाधारण LEDइनवर्टेड L-शेप्ड LED

Interior Design 

नई Everest के अंदर का डिज़ाइन पुरानी Endeavour से काफी अलग है। सबसे बड़ा अपग्रेड इसका टचस्क्रीन है जो अब 12-इंच का वर्टिकल यूनिट है, जो पुरानी 8-इंच होरिजॉन्टल स्क्रीन से काफी एडवांस है। इससे सेंटर कंसोल का लेआउट भी काफी मॉडर्न लगता है। डैश पर ज्यादा क्लटर नहीं है, जो ड्राइविंग एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बनाता है।

पुरानी Endeavour का इंटीरियर काफी प्रीमियम था, जिसमें ड्यूल-टोन कलर थीम और सॉफ्ट-टच मटेरियल्स थे। लेकिन नई Everest ने फुल ब्लैक थीम के साथ इस पुरानी फील को रिप्लेस किया है, और स्टीयरिंग, गियर नॉब, और हैंडल्स की मोटाई और ज्यादा है। फीचर्स में भी बड़े अपडेट्स आए हैं जैसे डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस चार्जिंग, और एंबियंट लाइटिंग।

नई Everest के टॉप ट्रिम्स में हीटेड और कूल्ड फ्रंट सीट्स भी दिए गए हैं, जो पुरानी Endeavour में नहीं मिलते थे।

Engine 

Ford Endeavour की पुरानी जनरेशन में भारत में 2.2-लीटर और 3.2-लीटर डीजल इंजन मिलते थे। 2.2-लीटर इंजन 170 hp और 420 Nm टॉर्क प्रोड्यूस करता था, जबकि 3.2-लीटर इंजन 200 hp के साथ आता था।

नई Everest में इंजन ऑप्शंस ज्यादा पावरफुल हैं। यह 170 hp से लेकर 246 hp तक की पावर देने वाले इंजनों के साथ आती है। एक 2.0-लीटर सिंगल-टर्बो इंजन, एक 206 hp ट्विन-टर्बो इंजन और एक 3.0-लीटर V6 इंजन के ऑप्शंस उपलब्ध होंगे। सभी इंजन 10-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आते हैं, जो भारतीय मार्केट में एक खास फीचर माना जा रहा है।

अगर Ford इंडिया में 3.0-लीटर V6 को लाती है, तो यह फुल-टाइम 4×4 के साथ लॉन्च होगी। यह फीचर पुरानी Endeavour के पावरट्रेन के मुकाबले काफी एडवांस है।

इंजन ऑप्शंसपुरानी Endeavour इंजननई Everest इंजन
2.2-लीटर डीजल170 hp170 hp (सिंगल टर्बो)
3.2-लीटर डीजल200 hp246 hp (3.0-L V6)
ट्रांसमिशन6-स्पीड ऑटोमैटिक10-स्पीड ऑटोमैटिक

Ford Everest India Launch Date

जैसा कि रिपोर्ट्स बताती हैं, Ford अपनी SUV को अब “Everest” नाम के साथ भारत में लॉन्च करने वाली है। यह नाम ग्लोबली पहले से उपयोग हो रहा है, लेकिन भारत में Ford को पहले “Endeavour” नाम का इस्तेमाल करना पड़ा था। इस बार Everest के नाम के साथ यह ग्लोबल SUV भारत के SUV मार्केट में 2025 तक एक्सपेक्टेड है।

Ford Everest भारत में कंप्लीटली बिल्ट-अप (CBU) यूनिट के रूप में लॉन्च होगी, जो उसे Toyota Fortuner के समक्ष एक कड़ी टक्कर देने वाली SUV बनाएगी। प्राइस रेंज भी INR 60 लाख से INR 70 लाख के आसपास एक्सपेक्ट की जा रही है, जो Fortuner के हाई-एंड ट्रिम्स के बराबर होगी।

Everest Impact 

Ford ने अपने चेन्नई प्लांट को अभी तक नहीं बेचा है, जिससे लोकल असेंबली की संभावनाएं भी बढ़ी हुई हैं। Everest काफी हद तक पुरानी Endeavour के पार्ट्स के साथ कम्पेटिबल है, जो असेंबली को आसान बनाता है। Ford का फोकस फिलहाल CBUs पर है, लेकिन 2025 के बाद लोकल प्रोडक्शन के लिए यह असेंबली लाइन एक्टिवेट हो सकती है।

इसके अलावा, Ford ने अपने EV और हाइब्रिड व्हीकल्स के लिए Tata Motors के साथ पार्टनरशिप का भी ऑप्शन एक्सप्लोर किया है। Tata Motors का EV मार्केट में 68% शेयर है, जो Ford के फ्यूचर इंडिया प्लान्स के लिए एक अच्छा संकेत हो सकता है।

Ford Everest की वापसी काफी प्रभाव ला सकती है, खासकर Toyota Fortuner के लिए जो अभी large SUV सेगमेंट में डॉमिनेंट है। Everest का पावरफुल इंजन, मॉडर्न फीचर्स, और प्रीमियम डिज़ाइन उसे एक स्ट्रॉन्ग कम्पेटिटर बनाता है। Ford Everest का नाम पुराने Endeavour लॉयलिस्ट्स को कन्विन्स करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन ग्लोबल ब्रांडिंग के लिए यह कदम जरूरी है।

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