Honda ने इंडिया में अपने एक और टू-व्हीलर का डिज़ाइन पेटेंट किया है, और इस बार स्पॉटलाइट में है Honda Beat Scooter।
ये Scooter साउथईस्ट एशियाई देशों जैसे थाईलैंड और इंडोनेशिया में काफ़ी पॉपुलर है, लेकिन भारतीय मार्केट में स्टेप-थ्रू स्टाइल्ड Scooter्स की डिमांड कम है।
इसका मतलब है कि इसका इंडिया में लॉन्च थोड़ा अनलाइकली है। लेकिन इसका डिज़ाइन पेटेंट रजिस्टर करना काफ़ी इंट्रेस्टिंग है, और हम देखते इसका Price In India, डिज़ाइन और आगे Honda क्या प्लान कर रहा है।
Honda Beat Scooter Price In India
Honda Beat Scooter अगर भारतीय मार्केट में आता है तो इसका प्राइस लगभग ₹80,000 से ₹90,000 तक हो सकता है।
ये प्राइस रेंज इंटरनेशनल मॉडल्स के हिसाब से एस्टीमेट की गई है, और इसमें इंडियन टैक्सेस और ड्यूटीज़ का इफ़ेक्ट भी शामिल होगा। हालाँकि, जब तक Honda आधिकारिक रूप से इसे इंडिया में लॉन्च नहीं करता, तब तक इसके एक्सैक्ट प्राइस के बारे में कुछ कहना मुश्किल है।
Honda Beat Scooter Design
Honda Beat एक स्पोर्टी-लुकिंग, स्टेप-थ्रू स्टाइल्ड Scooter है जो 14-इंच व्हील्स के साथ आता है। इसका डिज़ाइन काफ़ी शार्प और कंटेम्परेरी है, जो एक प्रीमियम फील देता है।
Scooter में एलॉय व्हील्स और एक ट्रेडिशनल फ्लोरबोर्ड है जो इसे और ज़्यादा प्रैक्टिकल बनाता है।
ये Scooter Honda की साउथईस्ट एशियाई लाइनअप में प्रीमियम पोजीशनिंग में आता है, और इसमें कीलेस इग्निशन, एंटी-थेफ्ट अलार्म, और एलईडी हेडलाइट्स जैसे मॉडर्न फीचर्स भी दिए गए हैं।
फीचर | स्पेसिफिकेशन्स |
इंजन | 109.5cc, 9bhp, 9.2Nm |
व्हील्स | 14-इंच एलॉय |
की फीचर्स | कीलेस इग्निशन, एंटी-थेफ्ट अलार्म, एलईडी लाइटिंग |
मार्केट | थाईलैंड, इंडोनेशिया (इंडिया लॉन्च अनलाइकली) |
Honda Beat का ओवरऑल डिज़ाइन स्पोर्टी और फ्यूचरिस्टिक है, जिसमें शार्प बॉडी पैनल्स हैं जो Scooter को एक एग्रेसिव लुक देते हैं।
ये प्रीमियम Scooter फीचर्स के साथ लोडेड है, जो इसे साउथईस्ट एशियाई मार्केट्स में काफ़ी डिमांड में रखता है।
Performance
अगर बात करें इंजन की, तो Honda Beat में वही 109.5cc सिंगल-सिलिंडर इंजन दिया गया है जो एक्टिवा में होता है।
लेकिन यहां थोड़ा ज़्यादा पावर मिलता है – 9bhp at 7500rpm और 9.2Nm टॉर्क at 6000rpm, जो एक्टिवा के कम्पेरिजन में बेटर परफॉर्मेंस देता है।
एक्टिवा के इंजन आउटपुट के मुकाबले, Beat का इंजन ज़्यादा रिफाइंड और पावरफुल है, जो राइडिंग एक्सपीरियंस को एक प्रीमियम फील देता है।
मॉडल | पावर | टॉर्क |
एक्टिवा | 7.8bhp | 8.9Nm |
Beat | 9bhp | 9.2Nm |
इस इंजन के साथ Beat की टॉप स्पीड और एक्सेलरेशन भी बेटर होगी, जो सिटी राइड्स के लिए आइडियल है।
एक टेलीस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन और सिंगल रियर शॉक अब्ज़ॉर्बर से Scooter का सस्पेंशन सिस्टम भी काफ़ी बैलेंस्ड है, जो बम्पी रोड्स पर भी स्मूथ राइड प्रोवाइड करेगा।
Features
Honda Beat में काफ़ी प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं, जो इसे साउथईस्ट एशियाई मार्केट्स में एक हाई-एंड प्रोडक्ट बनाते हैं। कुछ की फीचर्स जो इंडियन मार्केट के लिए भी अट्रैक्टिव हो सकते हैं:
- कीलेस इग्निशन: इस फीचर के साथ Scooter को स्टार्ट करना काफ़ी कन्वीनियंट हो जाता है, और थेफ्ट के चांसेस भी कम होते हैं।
- एंटी-थेफ्ट अलार्म: ये फीचर Beat को सिक्योर रखता है, जो आजकल के अर्बन एनवायरमेंट्स के लिए ज़रूरी है।
- एलईडी हेडलाइट: इससे न सिर्फ़ बेटर विजिबिलिटी मिलती है, बल्कि Scooter का ओवरऑल लुक भी काफ़ी एन्हांस हो जाता है।
- 14-इंच एलॉय व्हील्स: ये बड़े व्हील्स Scooter को एक स्टेबल और कॉन्फिडेंट राइड एक्सपीरियंस देते हैं, स्पेशली इंडियन रोड्स पर।
इंडियन मार्केट के लिए क्या है भविष्य?
Honda का ये पेटेंट फाइलिंग काफ़ी स्पेक्युलेटिव है। इंडिया में Beat का लॉन्च होना थोड़ा डिफिकल्ट लगता है, क्योंकि इंडियन बायर्स को स्टेप-थ्रू Scooter्स में ज़्यादा इंटरेस्ट नहीं है।
लेकिन Honda के ये पेटेंट्स रजिस्टर करना इंडिकेट करता है कि कंपनी अपने ग्लोबल मॉडल्स को इंडिया में मैन्युफैक्चर करके बाकी देशों में एक्सपोर्ट करना चाहती है।
इससे Honda अपने मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट्स को भी कम कर सकती है और इंडियन ऑटो इंडस्ट्री में अपना प्रेज़ेंस और ज़्यादा स्ट्रॉन्ग कर सकती है।
Honda Beat का डिज़ाइन जो पेटेंट किया गया है वो मोस्टली साउथईस्ट एशियाई मॉडल्स से काफ़ी सिमिलर है। इस Scooter का ट्रेडिशनल फ्लोरबोर्ड और सिंगल-पीस सीट डिज़ाइन इसे कंफर्टेबल और प्रैक्टिकल बनाता है।
ये बाकी इंडियन Scooter्स के कम्पेरिजन में अलग दिखता है, जिसमें यूज़ली हैंडलबार्स पे हेडलाइट माउंटेड होती है, जबकि Beat का हेडलैंप बॉडी में इंटीग्रेटेड है।
Launch Date In India
अभी तक तो Honda ने Beat का इंडिया लॉन्च कन्फर्म नहीं किया है, लेकिन भविष्य में अगर मार्केट डिमांड बढ़ती है तो हो सकता है कि ये Scooter भी इंडियन रोड्स पे दिखाई दे।
स्टेप-थ्रू स्टाइल्ड Scooter का इंडियन मार्केट में ज़्यादा स्कोप नहीं है, लेकिन Honda Beat के फीचर्स और परफॉर्मेंस को देखते हुए, अगर कभी लॉन्च होता है तो ये एक नीश मार्केट को डेफिनेटली टारगेट कर सकता है।
प्रोस | कॉन्स |
प्रीमियम फीचर्स | अनलाइकली इंडिया लॉन्च |
पावरफुल इंजन | स्टेप-थ्रू स्टाइल इंडिया में पॉपुलर नहीं है |
स्लीक डिज़ाइन | प्राइस हाई हो सकती है |
इंडियन बायर्स को प्रीमियम Scooter्स पसंद हैं, लेकिन उनका टेस्ट अभी भी ट्रेडिशनल डिज़ाइन्स के तरफ़ ज़्यादा है।
Honda Beat, जो इंटरनेशनली काफ़ी सक्सेसफुल है, इंडियन मार्केट के लिए एक वाइल्ड कार्ड बन सकता है।
Honda का पेटेंट फाइलिंग इंडिकेट करता है कि वो इंडियन मार्केट में अपना बेस स्ट्रॉन्ग करना चाहती है, चाहे वो लोकल मैन्युफैक्चरिंग के थ्रू हो या फ्यूचर लॉन्चेज़ के ज़रिए।
Honda Beat Scooter का भविष्य इंडिया में अभी अनक्लियर है, लेकिन वन थिंग इज़ फॉर श्योर: Honda अपने प्रोडक्ट्स को इनोवेट करने और इंडियन मार्केट के लिए बेस्ट फिट बनाने के लिए काफ़ी रिसर्च और प्लानिंग कर रहा है।