Skoda ने अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी, Kylaq, का 6 नवंबर 2024 को ग्लोबल डेब्यू अनाउंस किया है। यह एसयूवी, भारतीय बाजार में सब-4 मीटर सेगमेंट में एक ज़बरदस्त एंट्री करने वाली है, जिसमें पहले से ही काफी मजबूत प्रतिस्पर्धा है। Skoda की इस नई गाड़ी के कुछ खास डाइमेंशन्स और फीचर्स का खुलासा हुआ है, और आगे हम इन्हीं पर नज़र डालेंगे।
Design
Skoda Kylaq की लंबाई 3,995 मिमी होगी और इसका व्हीलबेस 2,566 मिमी का है, जो मारुति ब्रेज़ा और टाटा नेक्सॉन जैसे प्रतिद्वंद्वियों से ज्यादा है। लेकिन इसका ग्राउंड क्लियरेंस 189 मिमी है, जो प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले थोड़ा कम है। Skoda Kylaq का बॉडी डिज़ाइन मॉडर्न और मजबूत है, जिसमें बटरफ्लाई ग्रिल और एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स का इस्तेमाल किया गया है, जो इसके बोल्ड लुक को और बढ़ाते हैं। Kylaq के पीछे भी रैप-अराउंड एलईडी टेल लाइट्स लगी हैं, जो इसकी ओवरऑल शार्प स्टाइलिंग को कॉम्प्लिमेंट करती हैं।
फीचर | Skoda Kylaq | मारुति ब्रेज़ा | टाटा नेक्सॉन |
लंबाई | 3,995 मिमी | 3,995 मिमी | 3,993 मिमी |
व्हीलबेस | 2,566 मिमी | 2,500 मिमी | 2,498 मिमी |
ग्राउंड क्लियरेंस | 189 मिमी | 200 मिमी | 209 मिमी |
Interior Features
Kylaq के इंटीरियर की ऑफिशियल तस्वीर अभी सामने नहीं आई है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि यह एसयूवी एक प्रीमियम टच के साथ आएगी, जिसमें 10-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस फोन चार्जिंग और एक सिंगल-पैन सनरूफ होगा। गाड़ी के अंदर कंफर्ट और सुविधा का ध्यान रखते हुए छह-वे एडजस्टेबल वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स दी गई हैं। सेफ्टी फीचर्स भी काफी शानदार हैं, जिसमें छह एयरबैग्स स्टैंडर्ड होंगे और मल्टी-कॉलीजन ब्रेकिंग सिस्टम भी मिलेगा।
Skoda Kylaq का एक बड़ा यूएसपी इसका हाई-टेक इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल कॉकपिट होगा। वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ कनेक्टेड फीचर्स का भी विकल्प मिलेगा, जो इसे अपने प्रतिद्वंद्वियों से एक कदम आगे रखेगा। इसके साथ-साथ, Skoda ने पर्यावरणीय स्थिरता का भी ध्यान रखा है, और इंटीरियर्स में बांस फैब्रिक का उपयोग किया गया है, जो इसे इको-फ्रेंडली बनाता है।
Engine Performance
Skoda Kylaq में 1.0-लीटर टीएसआई टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलेगा जो 115 पीएस की पावर और 178 एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगा। यह वही इंजन है जो कुशाक और स्लाविया में भी दिया गया है। ट्रांसमिशन ऑप्शंस के रूप में, 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है।
Kylaq का इंजन प्रदर्शन प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले कैसा है, यह जानने के लिए नीचे दिए गए चार्ट को देखें:
मॉडल | इंजन | पावर | टॉर्क | एमटी गियरबॉक्स | एटी गियरबॉक्स |
Skoda Kylaq | 1.0-लीटर टीएसआई | 115 पीएस | 178 एनएम | 6-स्पीड एमटी | 6-स्पीड एटी |
टाटा नेक्सॉन | 1.2-लीटर रेवोट्रॉन | 118 पीएस | 170 एनएम | 6-स्पीड एमटी | 6-स्पीड एएमटी |
ह्युंडई वेन्यू | 1.0-लीटर टर्बो | 120 पीएस | 172 एनएम | 6-स्पीड एमटी | 7-स्पीड डीसीटी |
इस चार्ट से साफ है कि Skoda Kylaq का इंजन पावर और टॉर्क मिड-रेंज में आता है, जो टाटा नेक्सॉन और ह्युंडई वेन्यू के बीच एक बैलेंस्ड ऑप्शन देता है। लेकिन, Skoda की इंजीनियरिंग और ड्राइविंग डायनामिक्स को ध्यान में रखें, तो Kylaq का ड्राइविंग अनुभव प्रतिद्वंद्वियों से काफी बेहतर होने की उम्मीद है।
Price In India and Competitors
Kylaq की एक्सपेक्टेड शुरुआती कीमत ₹8.50 लाख (एक्स-शोरूम) है, जो इसे मारुति ब्रेज़ा, टाटा नेक्सॉन, ह्युंडई वेन्यू, और महिंद्रा एक्सयूवी300 जैसे मॉडलों के खिलाफ एक स्ट्रॉन्ग कंटेंडर बनाती है। यह कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट भारत में काफी तेजी से बढ़ रहा है और Skoda इस नई एसयूवी के साथ इस मार्केट को कैप्चर करने की तैयारी में है।
Skoda Kylaq, फीचर्स, डिज़ाइन और परफॉर्मेंस के मामले में काफी प्रॉमिसिंग लग रही है। लेकिन, इसका असली पोटेंशियल तो उस वक्त समझ में आएगा जब यह गाड़ी मार्केट में ऑफिशियली लॉन्च होगी और अपने प्रतिद्वंद्वियों को कैसे टक्कर देती है, यह देखना इंटरेस्टिंग होगा।